Safed Musli Benefits in Hindi – Uses, Side Effects -सफेद मूसली के फायदे

सफ़ेद मूसली (Safed Musli) एक बहुत ही फादेमंद जड़ीबूटी है Herb है जो ही हज़ारो सालो से भारतीय आयुर्वेदाचार्य और ऋषि मुनि यूज करते आये है. दोस्तों Safed Musli एक पौधा होता है और इसके फूल सफ़ेद रंग के होते है और उन्ही को पीसकर सफ़ेद मूसली को बनाया जाता है. वैसे तो सफ़ेद मूसली के कई सारे हेल्थ बेनिफिट होते है पर सफ़ेद मूसली के सबसे ज्यादा फायदे पुरुषो के रिप्रोडक्टिव सिस्टम को लेकर होते है.

आजकल की बढती स्ट्रेस लाइफ के कारन ज्यादातर लोग सामान्य कमजोरियों और यौन कमजोरियों का शिकार बनते जा रहे है और इसके लिए वे खतरनाक ड्रग्स और दवाइयों का भी यूज करते है पर उनसे कोई ज्यादा बेनिफिट नहीं होता है तो इस समय काम आती है safed Musli क्योंकि यह एकदम नेचुरल शक्ति बर्धक है.

safed musli ke fayde
safed musli

Safed Musli in hindi- All You Need to Know

  • इस Article में शामिल होगा –
    Safed Musli ke Fayde
  • Uses
  • Effectiveness
  • How To Use
  • काम कैसे करती है
  • Side-effects
  • इन सभी की जानकारी में आपको इस ब्लॉग में मिलेगी

Safed Musli काम कैसे करती है ?

इसमें ऐसे ऐसे नुट्रिशन गुण है जो की शरीर को अच्छा बनाते है. इसमें anti-inflammatory गुण भी पाए गए है. दोस्तों रिसर्च में पाया गया है की सफ़ेद मूसली Testosterone Levels को increase करने का काम करती है. इससे यौन क्रिया और बल में वृद्धि होती है.

Safed Musli Yaha Se Khariden- Amazon Par-Abhi Click Kre

Safed Musli Ke Fayde

सफ़ेद मूसली के बहुत सारे स्वास्थ्य वर्धक लाभ है जो की इस प्रकार है –

1. BodyBuildIng में मददगार है –

how to make body with safed musli

दोस्तों यदि आप बॉडी बनाने और सिक्स पैक बनाने के शौकीन है तो आपके लिए सफ़ेद मूसली बहुत बेनिफिट करेगी. इसके कई ऐसे nutritional गुण है जिनके कारन यह शरीर में जाकर शरीर का बल बढ़ाने का काम करती है यह testosterone Levels को भी बढ़ाती है जिसके कारन कसरत ज्यादा टाइम तक होती है और Muscle building भी तेजी और होती है.

2. शीघ्रपतन और स्तम्भन में फायदेमंद

Safed Musli यौन क्षमता को बढ़ाने का काम करती है और पुरुषो में जो यौन दोष पाए जाते है जैसे शीघ्रपतन और लूज़ स्तम्भन इनसे छुटकारा पाने के लिए भी काम करती है. दोस्तों सफ़ेद मूसली जल्दी गिरने की समस्या और लिंग में तनाव को कमी को दूर करती है. यह लिंग को मजबूत बनाने और सामान्य यौन कमजोरियों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है सेक्स परफॉर्मेंस को ज्यादा बढ़िया बनाने का काम करती है.

3. वजन बढ़ाने के लिए

how to gain weight
How to weight gain naturally

दोस्तों यदि आप इस समस्या से परेशान है की आपका वजन लाख कोशिस करने के बाद भी नहीं बढ़ रहा है तो इसके लिए सफ़ेद मूसली बहुत फायदा कर सकती है. दोस्तों क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो की शरीर की नाड़ियो को खोलते है और शरीर में यदि पोषण की कमी है तो इसे दूर करने का काम भी सफ़ेद मूसली करती है, इसलिए यह वजन बढ़ाने में सहायक है. आपको इसे वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ लेना है.

4. Immune System को मजबूत बनाये

make immune system strong with natural herbs

सफ़ेद मूसली रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाती है और आप यदि इस बात से परेशान रहते है की कोई भी छोटा मोटा रोग आपको जल्दी हो जाता है तो इसमें आप सफ़ेद मूसली का सेवन कर सकते है. इससे आपको छोटी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम और कई अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा.

5. शरीर में ऊर्जा बढ़ाये और पूरे दिन ऊर्जा बनाये रखे – Safed Musli benefits

energy for body

यदि आप दिन में ज्यादा मेन्टल या शारीरिक काम करते है या फिर आपको यह प्रॉब्लम है की आप जल्दी थक जाते है, हर काम करने में आपको आलस्य आता है और पुरे दिन शरीर में बहुत कम ऊर्जा रहती है तो आप सफ़ेद मूसली का सेवन कर सकते है यह आपको पुरे दिन energetic बनाये रखने में मददगार शाबित होगी और आपके शरीर में हर समय ऊर्जा रहेगी. आप कभी भी ऊर्जा की कमी को महसूस नहीं करेंगे।

6. आर्थराइटिस और जोड़ो के दर्द में फायदेमंद – दर्द नाशक

यदि आप जोड़ो के दर्द की समस्या से परेशान है तो आपके लिए यह जड़ीबूटी फायदेमंद रहेगी क्योंकि इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्ब्स, विटामिन्स और मिनरल्स सभी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है इसलिए यह जोड़ो के दर्द में आपको रहत देगी. आर्थराइटिस में भी सफ़ेद मूसली लाभ करती है हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का भी काम करती है.

7. नपुंशकता से छुटकारा और वीर्य के लिए फायदेमंद

सफ़ेद मूसली यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है, आपको अगर वीर्य पतला होने या वीर्य कम बनने की समस्या है तो इसके लिए सफ़ेद मूसली बहुत बेनिफिट दे सकती है, यह वीर्य को गाढ़ा बनाने करती है, शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बढाती है, शुक्राणु ज्यादा बनते है. स्पर्म काउंट को इनक्रीस करती है.

सफेद मूसली के गुण

8. तनाव को कम करने में फायदा करती है

stress how to relieve

यदि आप बढ़ती सहरी लाइफस्टाइल और बढ़ती बिजी लाइफ के कारन जॉब, मनी, या फिर पर्सनल प्रोब्लेम्स को लेकर हमेशा तनाव में रहते है तो इसके लिए यह बहुत बढ़िया है, यह तनाव को कम करने का काम करती है, मानसिक रूप से आपको स्वस्थ रखती है.

9. विभिन रोगो के लिए फायदेमंद

Safed Musli कई प्रकार के रोगो जैसे मधुमेह, कैंसर, डायरिया, पेशाब सम्बन्धी समस्याओ, पथरी, इन्फेक्शन इन सभी रोगो में सफ़ेद मूसली बेनिफिट देती है. क्योंकि सफ़ेद मूसली में एंटी इन्फेक्शन्स और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है.
दोस्तों गर्भावस्था के समय भी महिलाओ के लिए सफ़ेद मूसली विशेष फायदा करती है और उसके होने वाले शिशु के लिए भी बेनिफिट करती है. महिलाओ के यौनि में सूखापन में भी यह लाभ करती है.

10. स्वपन दोष के लिए – Safed Musli Benefits

दोस्तों अगर आप स्वपन दोष की समस्या से परेशां है तो आपके लिए यह फायदेमंद रहेगी. दोस्तों इसे यदि आप दूध और शकर के साथ इसे पिटे है तो आपकी स्वपन दोष की समस्या ठीक हो जाएगी.

तो दोस्तों ये थे Safed Musli Benefits in Hindi

Nutritional Properties of Safed musli

दोस्तों safed musli में कई सारे पौष्टिक तत्त्व पाए जाते है जैसे फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेसियम ये सभी पौष्टिक तत्त्व इसमें शामिल किये गए है. जिस कारन सफ़ेद मूसली हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है.

Safed Musli Side-Effects

दोस्तों वैसे तो सफ़ेद मूसली से कोई ज्यादा साइड इफेक्ट्स नहीं होते है फिर भी कुछ साइड इफ़ेक्ट आपको इस प्रकार के हो सकते है जो यदि आपको हो जाये तो आप तुरंत किसी डॉक्टर से कंसल्ट करे.

  • सफ़ेद मूसली से आपको कब्ज़ और दस्त लगने की समस्या हो सकती है.
  • पेट में दर्द या गैस बनना
  • दोस्तों इसका पाचन बहुत धीरे धीरे होता है यानि सफ़ेद मूसली पचने में समय लगाती है तो आपको digestive System पर इसका इफ़ेक्ट हो सकता है.
  • भूख की कमी यानि भूख कम लगना
  • क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है इसलिए यह कफ की समस्या को बढ़ा सकती है.
  • स्किन एलर्जी भी हो सकती है और दूसरी कई प्रकार की एलर्जी भी

दोस्तों आपको कभी भी ज्यादा मात्रा में सफ़ेद मूसली का सेवन नहीं करना है इसे उतना ही यूज करे जितना आपको कहा गया हो.

                             

How to use Safed Musli

  • अब दोस्तों बात करते है की आपको इसकी कितनी खुराक लेना चाहिए और आपको सफ़ेद मूसली को कैसे उपयोग में लेना है और कितनी मात्रा में यूज करना है.
  • दोस्तों यदि आप बच्चो को सफ़ेद मूसली देना चाहते है तो उन्हें 1 ग्राम सफ़ेद मूसली ही दे और इसे आप उन्हें दूध के साथ खिलाये, यदि आपके बच्चो को कोई विशेष रोग या फिर समस्या है तो उन्हें यह ना खिलाये. यदि इसे यूज करने से भी कोई समस्या आये तो इसे यूज करना छोड़ दे.
  •  किशोर इसे 2 से 3 ग्राम ले सकते है और इस पानी या फिर दूध के साथ ले सकते है.

  • व्यस्क 18 साल से ऊपर के लोग 3 से 4 ग्राम और 40 से ऊपर के 5 ग्राम और 60 साल से अधिक उम्र के लोग 6 ग्राम तक सफ़ेद मूसली का सेवन कर सकते है.
  • आपको सफ़ेद मूसली को पानी से या फिर दूध के साथ लेना है.
  • सबसे पहले आप 200 ML दूध ले दूध गर्म होना चाहिए, फिर आप एक चमच सफ़ेद मूसली का पाउडर ले, पाउडर को दूध में मिलाये और अच्छे से मिक्स करके इसे सीधा पि ले. आप इसे दिन में 1 से 2 बार यूज कर सकते है.

दोस्तों यह थी सफ़ेद मूसली के बारे पूरी जानकारी जिसमे मैंने Safed Musli Benefits in hindi, uses, safed musli side effects, how to use, dosage, precautions, इन सभी पॉइंट्स को मैंने इस ब्लॉग में शामिल किया है.

दोस्तों इस ब्लॉग को आप ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी इस जानकारी का लाभ सके.

आपका हमारी वेबसाइट पर आने और इस ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

 

Our other Articles You must read in Hindi-

Ashwgandha ke fayde-Top 10 benefit-in-Hindi

Patanjali ashwagandha capsules review in Hindi

Patanjali Shatavari churna Review in Hindi-Benefits, USes , SIde effects all 

How to use shatavari-In Hindi- Complete process in Hindi

Official Patanjali website-

admin

I am Nitin Jangid and I will post some of the great blogs on health and Product reviews. I have a very Good youtube channel and my channel is dedicated to product reviews and You will find detailed analysis of product reviews on my website with HD images of products.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *