Balayam Yoga- बालायाम योग कैसे करे और फायदे

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको जानकारी देने वाला हूँ-Balayam Yoga के बारे में और बालायाम योग कैसे करे इसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी मिलेगी। आपने वैसे योग के बारे में सुना होगा और इसके स्वास्थ्य के सम्बंधित फायदों के बारे में भी सुना होगा अगर नहीं यो यहाँ पढ़ें योग के फायदे। बालायाम योग के बारे में आपने अक्षर बाबा रामदेव के वीडियोस में सुना होगा और इसको Yoga for hair growth भी कहते है क्योंकि यह मुख्यत बालों के लिए ही काम करता है-

बाल सबंधी समस्या– अब सबसे पहले अगर किसी पुरुष या स्त्री की सुंदरता की बात की जाये तो बिना बालों का जिक्र किये वह बात अधूरी रह जाएगी और बाल सुंदरता में सबसे मुख्य भूमिका निभाते है. लेकिन बाल एक ऐसी चीज है जो परेशान भी ज्यादा करती है क्योंकि बालों से सबंधित कोई न कोई समस्या तो रहती ही है- जैसे बालों का टूटना, कमजोर होना, झड़ना, सफ़ेद होना, बालों का पतलापन, गंजापन, डैंड्रफ इत्यादि समस्यायें तो रहती ही है.

Balayam yoga Results

Balayam Yoga in Hindi- बालायाम योग के फायदे

इन सब बालों की समस्याओं के कारण अक्षर लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते है और इन समस्याओं से निजात के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है और तरह तरह के टोटके, तेल और दवाइयां try करते है लेकिन बालों की समस्या है की जानें का नाम ही नहीं लेती-इन सब का इलाज है- Balayam Yoga-बालायाम योग। 

देखिये सबसे पहले मैं आपको बालायाम शब्द का मतलब बताऊंगा बाद में इसको करने की विधि और फायदों के ऊपर चर्चा करेंगे। बालायाम दो शब्दों को मिलकर बना है=बाल और आयाम और नाम से स्पष्ट हो जाता है की यह योग सिर्फ बालों के लिए ही तैयार किया गया हैं.

Balayam yoga benefits
Baba Ramdev Balayam Yoga

Balayam Yoga How to do

इसको करने से पहले आपको इन बातों का खास तौर पर ध्यान रखना है-

  • किसी शांत जगह पर बैठकर करे
  • Balayam Yoga को करते समय ज्यादा बोले मत.
  • रेगुलर बेसिस पर करे न की कभी कभार करे और कभी नहीं
  • रिजल्ट्स के लिए इंतज़ार करना पड़ सकता है इसलिए जल्दबाज़ी न करे

बालायाम योग कैसे करें-balayam ka sahi tarika

  • किसी शांत जगह पर सुखासन में बैठ जाएँ
  • इसके बाद अपने दोनों हाथों की अँगुलियों को मोड़ दे
  • दोनों हाथो को पास में लाये-Balayam Yoga
  • इसके बाद दोनों हाथो की अँगुलियों को आपस में रगड़े और ध्यान रहे नार्मल जोर ही लगाना है
  • दोनों हाथो के नाख़ून एक दूसरे को छूने चाहिए
  • ऊपर से निचे और निचे से ऊपर रगड़ते रहे
  • ध्यान रहे आपको दोनों हाथसाथ में हिलने है नाकि एक हाथ स्थिर और एक हाथ हिलता रहें
  • अगर एक हाथ स्थिर रखेंगे तो इसका पूरा फायदा नहीं मिल पायेगा

Yoga for hair growth

Balayam Yoga को कितना समय करे

इसको करने का कोई समय निश्चित नहीं है लेकिन आपको 5 से 10 मिनट तक करना है और हमेशा करना है. अगर कुल समय की बात करे तो 15 मिनट तक आराम से किया जा सकता है Balayama Yoga

बालायाम करने के फायदे-balayam yoga benefits

बालों का झड़ना रोके -यह एक ऐसी समस्या है जिससे आज कल हर कोई परेशान है और जो परेशान होता है उसी को पता होता है कि कितनी विकराल यह समस्या है.बालों को झड़ने से रोकने के लिए Balayam Yoga अच्छा काम करता है और इसके लिए आपको रिजल्ट 3 से 4 महीनो तक Balayam Yoga करने से ही मिलेंगे। आप ऐसा न हो कि १० या १५ दिन के बाद करना छोड़ दो क्योंकि उस टाइम में तो रिजल्ट नहीं मिल पाएंगे।

Hair Re-growth-बालायाम योग को Yoga for hair growth इसलिए कहते है की यह नए बाल  सक्षम है और जिनके गंजापन की समय है या जिनके आगे से बाल पूरे उड़ गए है वे इस बालायाम योग को करके बालों को वापस ला सकते है. ६ से ७ महीने तक अगर आप Balayam Yoga को करेंगे तो ही बालों के उगने से सबंधित रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

बालों का सफ़ेद होना- समय से पहले बालों का सफ़ेद होना  है जो खास कर छोटी उम्र के बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, और इसका कारण होता है खान पैन अच्छा न होना और बालों पर तरह तरह के शैम्पू, तेल और कोस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है. अगर आपके बाल सफ़ेद है तो कलर तो करना पड़ेगा ही लेकिन अगर आप Balayam Yoga करते है तो आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। Balayam Yoga से आपके सफ़ेद बालों की समस्या धीरे धीरे मिटने लगेगी।

बालो का पतलापन-यही समस्या है जहा से बालों के झड़ने की शुरुआत होती है और अगर पतलापन बढ़ जाये तो बाल का टूटना तय है इसलिए आपको बालायाम योग करना है  बाल पतले हो रहे है तो। समस्या की शुरुआत में ही उसे नष्ट करदो।

यह काम कैसे करता है-

यह एक्यूप्रेसर विधि से काम करता है. साइंस कहता है कि बालों और नाखुनो का सीधा सबंध है और अगर नाखूनों में ब्लड फ्लो कढ़ता है तो इसका असर हेयर फॉलिकल  इसलिए बालायाम का अविष्कार हुआ क्योंकि यह नाखुनो में रक्त संचार बढ़ता है जिससे बालों में फायदा होता है.

बालों के झड़ने का कारण यही होता है की ब्लूव फ्लो अच्छे से स्कैल्प में नहीं हो पता और इसलिए  तो बालों के झड़ने की जिसको समस्या है उसे शीर्षासन करने की सलाह दी जाती है ताकि ब्लूव फ्लो वहां बढ़ सकें

बालायाम के नुकसान-Balayam yoga side effects

अगर सामान्यत बात करूं तो balayam के कोई भी साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिलते क्योंकि यह योग की क्रिया है लेकिन इसको अगर सही तरिके से नहीं किया जाये तो फायदे जरूर कम हो सकते हैं.

Balayam yoga results

अगर रिजल्ट की बात करे तो बहुत से लोगों के अलग अलग व्यूज है इस पर, हालाकिं लाखों लोगों को इससे फायदा हुआ है balayam yoga को बाबा रामदेव के द्वारा सबसे ज्यादा फैलाया गया है और हर बार वे इस बारे में यही कहते है की इसको करने से आपको जरूर फायदा होगा और बाबा रामदेव ने बहुत से ऐसे काम किये है जो पहले संभव नहीं लगते थे. balayam yoga को सुन कर भी लोगों के मन में ऐसा ख्याल आता है की असर करे या नहीं- लेकिन यह Balayam yoga असर करता है और आप जरूर इसका अभ्यास करें।

सावधानिया – Precautions

  • सावधानी में एक सावधानी यह है की गर्भवती महिलाओं को बालायाम नहीं करना है.
  • जो भी हाई रक्तचाप के रोगी है उनको नहीं करना है।
  • बालायाम को करने से मूंछ और दाढ़ी के बालों पर भी असर हो सकता है और इसको लेकर महिलाओं को ध्यान रखना है ऐसा कुछ दिखे तो करना छोड़ दें बालायाम।

Balayam yoga एक बहुत ही सरल और सुलझी हुई क्रिया है जिसको कोई भी करके इसके फायदे उठा सकता है. बालायाम को आपको जरूर करना चाहिए कम से कम 2 महीने तो लगातार करे और इसके रिजल्ट पर बारीकी से नजर आँखें कुछ भी अलग आपको नोटिस हो तो करना छोड़ दें और फायदे दिखे तो कंटिन्यू करे Balayam yoga

Yoga-Balayam Yoga Baba Ramdev

admin

I am Nitin Jangid and I will post some of the great blogs on health and Product reviews. I have a very Good youtube channel and my channel is dedicated to product reviews and You will find detailed analysis of product reviews on my website with HD images of products.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *