shilajie benefits in hindi

Shilajit Benefits in Hindi-All You Need to Know About शिलाजीत

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Shilajit के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, और आपको इस आर्टिकल मैं Shilajit Benefits in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली हैं. Shilajit के बारे में आपने सुना होगा क्योंकि यह बहुत फेमस हर्ब है जिसका वर्णन हमारे आयुर्वेद ग्रंथो के अंदर देखने को मिलता हैं. हजारो सालो से इस शिलाजीत नामक हर्ब का उपयोग कई रोगो और समस्याओं को ठीक करने में लिया जाता रहा हैं.

Shilajit in Hindi- Shilajit Benefits

यह हर जगह पर नहीं पाया जाता इसको खास तौर पर हिमालय की पहाड़ियों में इकठ्ठा किया जाता हैं. हिमालय के पहाड़ो पर इसे बहुतायत में ढूंढा जा सकता हैं. सब बेस्ट और शुद्ध क्वालिटी का शिलाजीत उत्तर भारत और नेपाल में देखने को मिलता हैं.

शिलाजीत को कैसे इस्तेमाल किया जाता है-

शिलाजीत की तासीर गरम होती है इसलिए इसे दूध के साथ इस्तेमाल किता जाता है अगर दूध न हो तो पानी के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं. शिलाजीत को एक तो शुद्ध रूप में खाया जाता है साथ में टेबलेट फॉर्म में भी कई कम्पनिया उपलब्ध करवाती है इसलिए टेबलेट फॉर्म में उपयोग में लेना आसान हो जाता हैं.

shilajit ke fayde
Shilajit Benefits

शिलाजित के फायदे-

यौन क्षमता बढ़ाये-

शिलाजीत को जिस क्वालिटी या कहे काम के कारण जाना जाता हैं वह है यौन क्षमता बढ़ाना। बहुत से पुरुष अपने वैवाहिक जीवन का अच्छे से आनंद नहीं ले पाते और यौन क्षमता उनकी कई कारणों से कम पड़ जाती है जिसको ले के वे बहुत चिंचित रहते है और उसका इलाज है शिलाजीत। पुराने समय में राजा महाराजाओं द्वारा अपनी कई पत्नियों को एक साथ खुश करने के लिए शिलाजीत का उपयोग किया जाता था और इसकी ताकत यौन क्षमता बढ़ाने का पूरा दम रखती हैं

शुक्राणु की क्वालिटी और संख्या-नपुसंकता का इलाज

वीर्य के अंदर अगर किसी के शुक्राणु की संख्या घट जाती है या शुक्राणु की क्वालिटी में कमी आ जाती है तो शिलाजीत का उपयोग लिया जा सकता हैं और वीर्य की गुणवत्ता सुधरने में शिलाजीत काम करता हैं. कई अध्ययनो में यह सिद्ध हो चूका है की वीर्य की क्वालिटी को शिलाजीत सुधरता हैं।

एक किये गए प्रयोग में 60 infertile पुरुषो को लाया गया जिनको 90  दिन शिलाजीत खिलाया गया और  60  परसेंट से ज्यादा लोगो में स्पर्म काउंट बढ़ा.

शारीरिक कमजोरी दूर करता हैं

अगर किसी को नार्मल वीकनेस रहती है और शरीर में आलस्य रहता है और कुछ भी करने को मन नहीं करता मतलब आपके शरीर को कुछ एनर्जी की जरुरत है और शरीर की वीकनेस यानि कमजोरी को दूर करने में शिलाजीत बहुत अच्छा काम करता हैं। शरीर को काम के लिए एनर्जी देने में इसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

shilajit benefits in Hindi

टेस्टो बूस्टर- Shilajit Benefits in Hindi

शरीर में testosterone की मात्रा बढ़ाने में भी शिलाजीत काम करता हैं. Testosterone पुरुषो के अंदर पाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण हर्मोन है  अंदर कई काम होते है-जैसे मसल बनाना, ग्रोथ, शरीर के ऊपर के पुरुषत्व के गुण. टेस्टो बूस्टर के रूप में भी शिलाजीत काम करता हैं.

अगर testosterone की मात्रा शरीर में परफेक्ट हो तो अपनी बॉडी से सबंधित कोई शिकायत देखने को नहीं मिलेगी। नींद अच्छी आएगी, फ्रेश रहेगा दिमाग,दिमाग एकाग्र होगा etc

एजिंग को धीमा करेगा-

जवान दिखाना कौन नहीं चाहता, जवानी हर कोई चाहता है और चाहता है कि उसकी बॉडी जवान रहे और बुढ़ापा जल्दी न आये. शिलाजीत Cells को इस तरह रिपेयर करने का काम करता है कि चमड़ी में जवान बनी रहे और शरीर एकदम जवान दिखे।

आयरन की कमी को दूर करता है-Shilajit Benefits

कई लोगो के परफेक्ट पोषक तत्त्व सहित डाइट नहीं मिलने के कारण शरीर में आयरन की कमी देखने को मिलती है जिसको अनमिआ भी कहते है और इस कारण बॉडी कई तरह के लक्षण दिखती है जैसे-

  • वीकनेस
  • थकान
  • ठन्डे हाथ व् पैर
  • सर दर्द आदि

शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ने के साथ ये सब समस्याएं सही हो जाती है इसके साथ ही खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी शिलाजीत बढाता हैं.

बिमारियों से दूर रखे- प्रतिरक्षा तंत्र सुधरे -Shilajit

कुछ लोगो का प्रतिरक्षा तंत्र इतना कमजोर होता है कि आये दिन उनको कोई न कोई बीमारी घेरे रहती है, उसका कारण है उनके प्रतिरक्षा में इतना दम ही नहीं है की सामान्य रोगो से लड़ सके और यह समस्या अभी के समय में आम हो गयी हैं, खान पान में अच्छे से ध्यान न दे पाना और भागती-दौड़ती जिंदगी में समय केअभाव के चलते यह समस्या देखने को मिलती है, लेकिन शिलाजीत इसमें भी हेल्प करता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करके बिमारियों से बचाव करता हैं.

side effects of shilajit

कैसे लिया जाता है शिलाजीत-How to use Shilajit

  • खास करके शिलाजीत को पुरुषों को ही लेने की सलाह दी जाती हैं.
  • अगर शुद्ध फॉर्म में आपको कही से मिल जाता है जो की बहुत महंगा होता है तो आपको 2 तिल के दानो जितना शिलाजीत खाना है और दूध या पानी के साथ लेना हैं.
  • अगर आपको टेबलेट फॉर्म में शिलाजीत उपलब्ध होता है तो आप सीधा पानी के साथ नार्मल टेबलेट की तरह ले सकते हैं।

दिन में कितनी बार ? शिलाजीत कब खाना चाहिए

अगर सर्दिया है तो दिन में 2 बार उपयोग में शिलाजीत को लाया जा सकता है और गर्मियों में नोर्मल्ली एक बार लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसकी तासीर गरम होती हैं.

खाने के पहले या बाद में-Shilajit Benefits in Hindi

आपको खाने के 2 घंटे बाद में शिलाजीत लेना चाहिए या रात को सोते से एक घंटा पहले शिलाजीत को लिया जा सकता हैं।

क्या इसका नशा हो जाता है-

जी नहीं, अगर आप शिलाजीत को कितने भी टाइम ले इसका आपको नशा या कहे एडिक्शन कभी नहीं होगा जब आप लेना चाहे ले और छोड़ना चाहे तब छोड़ें, क्योंकि यह नेचुरल हर्ब है न की कोई दवाई.

परहेज क्या रखा जाता है

परहेज में यही है की ज्यादा गरम तासीर वाली चीजें जैसे मांस वगेरा ज्यादा लेने की सलाह नहीं दी जाती हैं. इसके साथ में शिलाजीत को लेने के तुरंत बाद या पहले कुछ उटपटांग न खाये न पिए-खास करके शराब न पिए

shilajit
shilajit in Himaaya

शिलाजीत के साइड इफेक्ट्स – Shilajit side effects

अगर सही तरह से इसको प्रयोग में लाया जाये तो इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिलते लेकिन कुछ केसेस में कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते है जो मैं यहाँ लिख रहा हु-

  • शिलाजीत को लेने के शुरूआती दिनो में किसी – किसी को सर भारी लगना या सर दर्द की समस्या हो सकती हैं.
  • किसी के मुंह में छालो की समस्या हो सकती है क्योकि इसकी तासीर गरम होती हैं.
  • भूख कम लगना भी हो सकता हैं.
  • नींद ज्यादा आना भी किसी किसी को अनुभव हो सकता हैं.
  • Digestion सबंधी भी समस्या देखने को मिल सकती हैं.

शिलाजीत बहुत ही बेनेफिशियल हर्ब है जो एक तरिके से कहें तो प्रकृति का वरदान है जिसको सभी को प्रयोग में लाना चाहिए और इसका लाभ उठाना चाहिए-

ऊपर मैंने कुछ बढ़िया क्वालिटी के शिलाजीत की लिंक्स दे रखी है जिनको जाकर आपको जरूर खरीदना चाहिए

आशा करता हु की आपको Shilajit Benefits in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। इस लिंक को अपने फेसबुक और व्हाट्सप्प के ऊपर शेयर जरूर करे ताकि आपके मित्रों को भी इस बेनेफिशियल हर्ब के बारे में पता चल सके

धन्यवाद

हमारी कुछ अन्य पोस्ट जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए- मर्दानगी से जुडी

safed musli all detail you need-सफ़ेद मूसली के लाभ व् साइड इफेक्ट्स जरूर जानें 

Ashwgandha ke fayde-Top 10 benefit-इन हिंदी -जरूर जानें

Patanjali ashwagandha capsules review in Hindi

Patanjali Shatavri churna Review इन हिंदी 

How to use shatavari-इन हिंदी-प्रैक्टिकल वीडियो सहित 

patanjali Shilajit capsules-इन हिंदी सब तरह की डिटेल 

Youvan gold capsules-पतंजलि के यौन शक्ति को लेकर सबसे पावरफुल प्रोडक्ट

Youvan churna-Patanjali-सभी हर्ब्स को मिलकर बनी चूर्ण जो पुरुषत्व बढ़ाये 

Youvnamrit vati-patanjali Review-इन टेबलेट को खाये यौन शक्ति बढ़ाये

शिलाजीत विकिपीडिया 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *