kaunch ke beej ke fayde

कौंच के बीज के फायदे-Kaunch Beej benefits and Side effects

Kaunch Beej के बारे में आपने जरूर सुना होगा और यह बहुत ही फेमस औषधि है, इसका उपयोग विभिन्न रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता हैं. इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा– कौंच के बीज के फायदे और कौंच के बीज के नुकसान के बारे में. आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना हैं. कौंच के बीजों को कपिकच्छु भी कहा जाता है जिसका वैज्ञानिक नाम Mucuna Pruriens है. कौंच के बीज नाम की इस औषधि को कई रोगों के इलाज के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और खास करके यौन शक्ति बढ़ने, पुरुषों में नपुसंकता दूर करने, बाँझपन दूर करने और बहुत से मानसिक रोगों के इलाज के लिए भी कौंच के बीजों को प्रयोग में लिया जाता रहा है.

कौंच के बीज के फायदे और नुकसान

कौंच बीज को मखमली सेम (velvet bean) के रूप में भी जाना जाता है। इसके पौधे की अगर बात करे तो इसके पौधे ज्यादातर भारत के मैदानी इलाकों में पाए जाते है और इसके विभिन्न उपयोग देखने को मिलते हैं. कौंच के पौधे की पत्तियां और फलों सबको औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. आपने इसके सिर्फ यौन शक्ति सबंधित फायदे के बारे में सुना होगा लेकिन इसके कई फायदे और भी है जिनको जानना जरुरी हैं. पौधे के ऊपर लटकी फलियों को आप दूर से ही देख पाएंगे।बीज ही मुख्य औषधि है जिसका हम कौंच के बीज के रूप में जिक्र करने जा रहे हैं.

अगर औषधियों की बात करे तो भारतीय आयुर्वेद ने हजारों तरह की औषधियां हमारे लिए पहले से ही तैयार और चुन कर रखी है फायदों सहित। बस जरुरत यही है की उन ग्रंथों को पढ़कर उस जानकारी का सही ढंग से उपयोग किया जाये। इन औषधियों को अगर  उपयोग लें तो ये कई लाइलाज बिमारियों का भी जड़ से इलाज कर सकती हैं. भारत की भूमि धन्य है जहा पर ऐसी औषधीय जैसे- कौंच के बीज, अश्वगंधा, सफ़ेद मूसली, शिलाजीत वगेरा मौजूद हैं.

"<yoastmark

कौंच के बीज फायदे क्यों देता है-

कौंच बीज में ग्‍लूथियोन, लेसितिण, निकोटीन, प्रुरिनिन, प्रुरनिडाइन, गैलिक एसिड, अल्‍कोलोइड्स म्‍यूकेनाइन, टैनिक एसिड, ग्‍लाइकोसाइड्स आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें प्रोटीन और खनिज लवण वगेरा प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं. अगर इस औषधि की बात करे तो ताकत देने में इसका मुख्य तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं.

Kaunch Beej benefits- फायदों के बारे में जानें यहाँ

अगर बात फायदों की करे तो इसके कई फायदे देखने को मिलते है जिसकी लिस्ट बहुत लम्बी है लेकिन मैं यहाँ पे जो इसके मुख्य फायदे है उनको आपको डिटेल से बताने वाला हूँ.

नपुसंकता का इलाज-कौंच के बीज के फायदे

पुरुषों में होने वाली आम समस्या जो नपुसंकता के नाम से जानी जाती है और इसके कई कारण होते है- जैसे मानसिक तनाव, जरुरत से ज्यादा हस्थमैथुन, जेनेटिक कारण, कमजोरी और भी साथ में कई कारण देखने को मिलते है. कौंच के बीज के फायदों में इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की यह नपुसंकता का इलाज कर सकता हैं. पुरुषों की इस समस्या का उनको हर समय का तनाव हमेशा बना रहता है जिसको लेकर वे विभिन्न नुस्खे इस्तेमाल करते है लेकिन कौंच के बीज सबसे बढ़िया इलाजों में से एक है नपुसंकता का.

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाये- वीर्य की क्वालिटी भी

कौंच के बीज पिट्यूटरी ग्रंथि को प्रभाबित कर और उसके  काम को प्रोत्साहित करके शरीर में शुक्राणुओं में वृद्धि करवाता है जिसके कारण अच्छी संतान पैदा होती है और पुरुष अपने वैवाहिक जीवन का आनंद भी अच्छे से ले पता हैं. वीर्य की क्वालिटी में सुधार लाना भी कौंच के बीज के फायदे में से एक हैं. कुछ पुरुषों में वीर्य के पतले होने की शिकायत होती है जो की अच्छी बात नहीं है और वीर्य में गाढ़ापन जरुरी है जिससे उसमें ताकत भी बढ़ती है और कौंच के बीज इस के लिए जाने जाते हैं.

मसल्स बनाने में भी लाभदायक-

कुछ लोगो को गँठीली बॉडी पसंद होती है और आज के इस आधुनिक ज़माने में हर कोई पुरुष यहाँ तक की महिलाएं भी यही चाहती है की उनकी बॉडी भी गँठीली हो. कौंच के बीज बॉडी की मसल्स को ग्रो करवाने और उनकी ताकत को बढ़ने का काम करता है. जैसे गोक्षुरा को बॉडी बनाने के लिए जाना जाता है वैसे कौंच के बीज भी वही काम करते हैं.

mucuna Pruriens benefits

टेस्टो बूस्टर-

पुरुषों के अंदर सबसे मुख्य हार्मोन टेस्टोस्टेरोन है जिसका पूरी तरिके से शरीर में बनना बहुत जरुरी है. चाहे मसल्स की बात हो या शरीर के गँठीलेपन की, दाढ़ी की हो या पुरुषत्व की, टेस्टोस्टेरोन का इन सब में सबसे मुख्य रोल होता हैं. पुरुषों में इसकी मात्रा ज्यादा पायी जाती है जबकि महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम होती है जो की प्राकृतिक है. अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा सही है तो आपकी बॉडी अच्छे से फंक्शन कर पायेगी और साथ ही ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन का स्त्राव भी अच्छे से होगा जिसके कारण शरीर का अच्छे से विकास हो पायेगा।

 

बेड टाइम को बढ़ाये-कौंच के बीज के फायदे

कौंच के बीज का इस्तेमाल करके पुरुष और स्त्री अपने वैवाहिक जीवन का अच्छे से आनंद ले सकते है. किसी-किसी पुरुषों में यह समस्या देखने को मिलती है कि वे शीघ्रपतन के शिकार हो जाते है और वे उतना अपने पार्टनर के साथ वैवाहिक जीवन आनंद नहीं ले पते जितना वे लेना चाहते है जिसके कारण बहुत से पुरुषों को भरी मात्रा में टेंशन रहती है और वे टेंशन का शिकार न हो क्योंकि कौंच के बीज या इसके पाउडर का इस्तेमाल करके अपने बेड टाइम को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

अच्छी नींद की मात्रा और मानसिक तनाव दूर करे-

अगर किसी को मानसिक अवसाद रहता है और वे अच्छे से नींद नहीं ले पाते तो वे कौंच के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. डोपामाइन मस्तिष्‍क की प्रक्रियाओं में एक महात्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है जो नींद के सपनों से संबंधित होता है। यह पीनियल गंथि पर कार्य करता है जो नींद होर्मोन मेलाटोनिन को उत्पन्न  करता है। मस्तिष्‍क में डोपामाइन के स्‍तर की कमी के कारण नींद में कमी आती है। यह भी माना जाता है कि डोपामाइन की कमी के साथ-साथ तनाव और बेचैनी भी आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। लेकिन कौंच के बीज का इस्तेमाल अच्छे से सोच समझकर कम मात्रा में ही करना चाहिए क्योकि बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से प्रभाव उलटे भी पड़ सकते हैं.

 

शरीर का स्टैमिना बढ़ाये-

कुछ लोगों के शरीर का स्टैमिना बहुत कम होता है और वे किसी भी काम को करने जाये वे जल्दी थक जाते है और इसका कारण यह होता है कि उनका शरीर कमजोर है और इस कमजोरी का कारण होता है खान-पान. आज के टाइम में हर कोई पोषक तत्वों से भरपूर डाइट नहीं ले पता और इसके चलते बॉडी में स्टैमिना कम हो जाता है. कौंच के बीज के फायदे की लिस्ट में यह फायदा भी है कि शरीर का स्टैमिना यह बढ़ता हैं.

शरीर पर उम्र का असर कम करे-कौंच के बीज के फायदे

कुछ लोग समय से पहले ही बुड्ढे लगने लगते है और इसका कारण भी पोषण की कमी और लाइफस्टाइल का सही न होना होता हैं. अगर लाइफस्टाइल को अच्छे से मेन्टेन किया जाये तो आपके ऊपर उम्र का असर कम से काम देखने को मिलेगा। कौंच के बीज शरीर की त्वचा और हार्मोनल प्रवाह को इस तरह से प्रभावित करते है जिससे आपका शरीर हमेशा जवान रहे. शरीर को युवा रकने के हॉर्मोन को ौंच के बीज प्रवाहित करते है जिससे आप हमेशा जवान दिखेंगे।

अब जवान कौन नहीं सीखना चाहते- जवानी की चाहत सबको है और जवानी के साथ सुन्दर दिखना हर कोई चाहता है और कौंच के बीज यह कौंच का पाउडर के सेवन से इसमें लाभ मिलताहै।

शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाये-

अगर शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा हो तो हर काम करने में अलग ही मजा आता हैं. कुछ लोगों को आपने देखा होगा जो हद से ज्यादा एनर्जेटिक होते है और उनकी एनर्जी को देखकर हर किसी का मन होता है कि कास वे भी इस तरिके के एनर्जेटिक होते लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि अगर आप कौंच के बीज का थोड़ा सा भी इस्तेमाल कर लेते है तो आपकी बॉडी पूरे दिन काम के लिए एनर्जेटिक रहेगी।

स्तम्भन दोष को दूर करे-Kaunch Beej benefits

कई पुरुषों में स्तम्भन दोष देखने को  मिलता है जिस कारन वे अपने वैवाहिक जीवन का पूरा आनंद नहीं ले पाते और इसके कारन उनका  परेशान होना अक्षर देखा जाता हैं. लेकिन आपको परेशान होने की ज्यादा जरुरत नहीं क्योंकि कौंच के बीज का अगर कोई सेवन करता है तो 15 दिनों में ही असर देखने को मिलता हैं.

काम इच्छा को बढ़ाये-

कुछ पुरुषों में काम इच्छा शादी के बाद कम हो जाती है जो शादीके शुरूआती दिनों में बहुत ऊँचे स्टार की देखने को मिलती है. अगर किसी के कामेच्छा की कमी है तो वे कौंच के बीजों का सेवन कर सकते है और कामेच्छा में वृद्धि करके वे अपने वैवाहिक जीवन को और ज्यादा एक्सिटमेंट भरा बना सकते हैं.

आपने जैसा की पढ़ा कौंच के बीज फायदे की लिस्ट बहुत लम्बी है और इसके खास कर के जो फायदे देखने को मिलते है वे पुरुषों के विभिन्न प्रकार के यौन समस्याओं के ले के देखने को मिलते है जिंस्का इलाज है कौंच के बीज.

कौंच के बीज का इस्तेमाल कैसे करे

आपको जो सबसे ज्यादा प्रसिद्द तरीका कौंच के बीज के सेवन का देखने को मिलेगा वह है पाउडर के रूप में. पाउडर के रूप में कौंच के बीजों को इस्तेमाल करना आसान हो जाता है- मैं यहाँ पर कुछ बहुत ही प्रसिद्द और मोस्ट ट्रस्टेड कौंच के बीजों के पाउडर और औषधियों की लिंक्स दे रहा हु जिनको आप अमेज़न पर जाकर जरूर खरीदें और लाभ लें-

कौंच के बीज के नुकसान

वैसे अगर इनको सही ढंग से स्तेमाल किया जाये तो कौंच के बीजों के कोई भी साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिलते और क्योंकि यह हर्बल है और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है तो इसको सोच समझकर ही चना गया हैं. लेकिन कुछ बाटे है जिनका ध्यान रखना बहुत जरुरी हाउ अगर आप इनका इस्तेमाल करना चाहते है-सावधान्य और कौंच के बीज के साइड इफेक्ट्स –

  • अगर कोई मधुमेह यानि डायबिटीज का रोगी है और उसकी दवाइयों का इस्तेमाल कर रहा है तो कौंच के बीज के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह ले
  • आपको किसी भी प्रकार की बीमारी का शिकार है और दवाई या टेबलेट ले रहे है तो डॉक्टर से सलाह लेना जरुरी है
  • जो महिलाये स्तनपान करती है या गर्भवती (प्रेग्नेंट) है उनको कौंच के बीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए
  • कुछ लोगो इसके मानसिक फायदों को देखकर कुछ सीरियस मानसिक रोगों को इससे ठीक करने की कोशिश करते है जो की अच्छी बात नहीं।
  • बहुत ज्यादा समस्य तक इसके लगातार सेवन से बचाना चाहिए। कुछः दिनों के गैप के बाद वापस इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन लम्बे समय तक लगातार नहीं
  • अगर आप ब्लड प्रेशर के रोगी है तो भी आपको  सलाह लेनी चाहिए इस्तेमाल करने से पहले
  • इसको इस्तेमाल करने के तुरंत बाद या  पहले कुछ भी उटपटांग खाने  से बचे

आशा करता हु कि आपको कौंच के बीज के फायदे को  आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको पसंद आया है तो अपने सोशल मीडिया पर इसकी लिंक शेयर करना मत भूलियेगा इससे हमारे को हेल्प मिलेगी और साथ में और भी बढ़िया कंटेंट आपको देने का मोटिवेशन भी बढ़ेगा

आर्टिकल – कौंच के बीज के फायदे-Kaunch Beej benefits

आप हमारी कुछ अन्य पोस्ट को जरूर पढ़े जो आपको ढेर सारा नॉलेज देगी-

पतंजलि youvan gold capsules-यौवन गोल्ड कैप्सूल्स से मर्दानगी पावर को बढ़ाये 

इस पतंजलि youvan churna-से बनाये अपने वैवाहिक जीवन को और भी एक्सिटमेंट भरा 

Youvnamrit vati-patanjali Review-यौवनामृत वटी की पूरी जानकारी-पुरुषों के लिए सबसे पावरफुल औषधि-पुरुषों की सभी समस्याओं के इलाज के लिए

safed musli all detail you need- सडेड मूसली के फायदों के बारे में जानें जरूर 

Patanjali anti aging cream Review in Hindi-हटाए अपने चेहरे से झुर्रियां 

ashwgandha ke fayde-Top 10 benefit-अश्वगंधा के कमाल के फायदे 

Patanjali Shatavri churna रिव्यु और पूरी जानकारी 

How to use shatavari-शतावरी चूर्ण के उपयोग की सही विधि को जानें 

patanjali Shilajit capsules-शिलाजीत के फायदे और रिव्यु- कैप्सूल्स 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *